" Instagram reels viral in hindi. Get 100% viral reels

Instagram reels viral in hindi. Get 100% viral reels


Instagram reels viral in hindi. Get 100% viral reels


Instagram reels viral in hindi. Get 100% viral reels .. Instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जहां पर आप अकाउंट अपनी फोटो रियल स्टोरी लगा सकते हैं क्या आपको जानना है की इंस्टाग्राम रियल स्कोर वायरल कैसे करें तो आप बिलकुल सही जगह पे हो। आज में आपको ऐसी ट्रिक्स और सेटिंग्स बताऊंगा जो आपकी रील्स को वायरल होने में शो प्रतिशत मदत करेगी। तो चलो शुरू करते हैं आज का हमारा टॉपिक इंस्टाग्राम रील्स वायरल इंस्टाग्राम रील्स वायरल करना आप सभी को बताएंगे।

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Instagram reels viral in hindi. Get 100% viral reels

Instagram reels viral

इंस्टाग्राम reels वायरल करने के लिए आपको निम्नलिखित शब्दों को समझना पड़ेगा-

1. दिखाए अपने Face को

जब आप सोचते है की आपका कंटेंट काफी बढ़िया है, या फिर उसे और भी रिलेटेड करना चाहते हो तो आप उस रील्स में अपने फेस को दिखा सकते है। इससे आपको यह मदद होगी की लोग आप पे भरोसा करेंगे और आपके कंटेंट पर बिलीव करना चालू करेंगे। जब किसी ट्रेंडिंग चीज़ को आप पोस्ट कर रहे है तो आप आँख से संपर्क करके करे तो यह लोग पसंद भी करेंगे।

इंस्टाग्राम के रील्स के साथ आना, इसका मतलब यह है रील्स के विचारों के साथ आपको अपने प्रमाणिकता और अपनी प्रवृत्ति का भी संतुलन करना जरुरी है।

आपको भीड़ से अलग होना है, तो आपको अपनी अलग सी पहचान बनाना आवश्यक है।

आप हमेशा यही सोचे की दर्शक आपके पास क्यों आये और ऐसा आप क्या उनको प्रोवाइड करे जिससे उनकी हेल्प हो या उनका मनोरंजन हो? इस चीज़ पर हमेशा गौर करे। इसके अलावा, जब आप कंटेंट बना रहे हों तो अपने दर्शकों को अपने दिमाग के पीछे रखें। चूँकि दर्शक के क्लिक करने का निर्णय लेने से पहले आपके पास केवल कुछ ही सेकंड का समय होता है, इसलिए आपको उन्हें एक सम्मोहक प्रारंभिक टेक्स्ट के साथ हुक करने की आवश्यकता है।

जब वायरल होने का और एक तरीका यह है की आप दर्शकों के साथ अन्य अच्छे ब्रांड से भी जुड़िये। और साथ ही ग्राहक को अपने पोस्ट में टैग करे और अच्छी टेक्स्ट के साथ आकर्षित करे। जब किसी ब्रांड के फोल्लोवेर्स इस चीज़ को देखते ही आपके एक्टिव पेज में रूचि लेंगे। इस तरह आप परिणामों को साध्य कर सकते है।

2. Reels Push to Your Feed ,

अपने रील्स को हमेशा शेयर करे। शेयर करते समय उस बटन का चयन करना सुनिश्चित करें जो “share to feed” है। अपने कंटेंट को पुश के साथ अपने फोल्लोवर्स रील्स फ़ीड के माध्यम से आगे बढ़ाये।

यह आपको एक्सप्लोर पेज पर देखे जाने का एक हायर चांस मिलेगा क्योंकि आपके फोल्लोवर्स के विचार उन विचारों, पसंद, कमैंट्स और शेयरों की संख्या को क्रैंक करेंगे, जो एक्सप्लोर पर एक पोस्ट की नियुक्ति का निर्णय लेने वाले एल्गोरिदम के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब की इंस्ट्राग्राम इस समय रील्स कंटेंट को प्राथमिकता दे रहा है, इसीलिए उन यूजर्स के लिए अच्छा मौका है, जो कंटेंट का इस्तेमाल सिर्फ फीड टू पोस्ट कंटेंट के लिए कर रहे है।

इससे आपको यह फायदा हो सकता है की आप उन लोगों तक भी पहुंच सकते है, जो आपको फॉलो नहीं कर रहे है। आप देखेंगे की इंस्टाग्राम के माध्यम से जब स्क्रॉल करते है, तो अपने एक चीज नोटिस की होगी की हर 10 पोस्ट के लिए एक रील और एड्स जरूर होती है।

हालाँकि, जब नियमित रूप से आप अपने रील्स को शेयर करते है, तो आप उन रील्स के स्पॉट में अपनी जगह निश्चित कर सकते है। जो की रिजल्ट में आप अपने रील्स को अपने फोल्लोवेर्स के बाहर भी विजिबिलिटी को बढ़ा सकते है, जो अपने में एक अच्छा रिजल्ट होगा और विभिन्न हैशटैग भी आपको ट्रेंड में लेने के लिए हेल्प कर सकते है।

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3. शुरुआत में टैक्स जोड़ें

जब रील्स की बात आती है और कोई स्क्रॉल करता है, तो आपको वीडियो में टेक्स्ट जोड़ने से जो वीडियो के मूल्य या उद्देश्य को पूरा कर सकते हो। इसलिए क्योकि जब कोई फ़ीड को स्क्रॉल करता है, तो सभी वीडियो आमतौर पर ध्वनि के बिना होते हैं। यही कारण है कि IGTV पर यह लोगों को साउंड चालू करने के लिए सुर्खियों और उपशीर्षक जोड़ने के लिए अधिक आम हो रहा है।

इसीलिए जब आप अपने वीडियो के बिच कोई भी टेक्स्ट रखते है, तो आप दर्शक को जानकारी भेज रहे है की वीडियो का कंटेंट किस बारे में है।

जब आप एक अच्छे तरीके से टेक्स्ट और इमेज के साथ वीडियो से कहानी बताते है। जिसमें प्रत्येक दृश्य को आप टेक्स्ट को मान देते हैं। इससे दर्शक को जानकारी को अब्सॉर्ब करने में मदद मिलेगी और एक उच्च संभावना है कि वे अंत तक रहेंगे – और यहां तक कि इसे फिर से देखेंगे।

3. Sizing का ध्यान

जैसे की IGTV इंस्टाग्राम का एक भाग है, जो अच्छे और बढ़िया कंटेंट के लिए पहले से ही मौजूद है।

जब रील्स की बात आती है, तो इसे कम समय में बढ़िया कंटेंट कैसे दिया जाये इसपे ध्यान देने की जरुरत है। इसे ध्यान में रखते हुए, जब आप अपने रील्स थीम बनाना शुरू करते हैं और आप उन्हें कैसे देखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वीडियो के सभी मुख्य हिस्सों के साथ-साथ टेक्स्ट / इमेज को 4: 5 अनुपात के आकार के दायरे में सीधे रखे ।

5. # का सही इस्तेमाल

जब की रील्स की बात है तो इसका हैशटैग से ट्राफीक प्राप्त करना आसान है। इसका मतलब यह है कि आप अपने रीलों के पोस्ट पर इस्तेमाल किए गए कुछ बहुत बड़े हैशटैग पर ट्रेंड करना शुरू कर सकते हैं।

हालाँकि, हैशटैग अभी भी प्रासंगिक और सावधानी से चुने जाने की आवश्यकता है, ताकि वे आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले रीलों के प्रकार के लिए उपयुक्त न हों। यदि आप एक संगीत निर्माता हैं और अपनी संगीत बनाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा शेयर करते हैं। हैशटैग #dog का उपयोग करने से आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलने वाली है।

इस समय ट्रेंडिंग के माध्यम से देखें और आप उन श्रेणियों में कहाँ फिट होते हैं और देखें कि उन्हें कितनी बातचीत मिल रही है। यदि आपको अपने रील पर समान मात्रा में सहभागिता मिलती है, तो आपको हैशटैग के टॉप पोस्ट तक पहुंचने का एक उच्च मौका मिल सकता है।

आपको कुछ हैशटैग के लिए स्ट्रैटर्जी बनाने पड़ सकती है। आप बड़े, मध्यम और छोटे हैशटैग का मिश्रण जोड़ें ताकि आप टैग के माध्यम से दर्शकों की एक वाइड रेंज तक पहुंच सकें।

6. Achcha photo lagakara

जब भी कोई आपके फ़ीड या आपके रीलों को स्क्रॉल करता है तो आप उन्हें क्लिक करने के लिए प्राप्त करना चाहिए।

इसीलिए एक अच्छा कवर आपको हेल्प करेगा जो आपकी पोस्ट के मूल्य को दर्शायेगा। जैसे यूट्यूब पर थंबनेल आपको अट्रैक करता है, उसी तरह।

आसानी से कवर बनाने और थीम के साथ खेलने के लिए canva का उपयोग करें। यदि कोई होम फ़ीड या हैशटैग पेज के माध्यम से स्क्रॉल कर रहा है और आपका रील्स स्पष्ट थंबनेल इमेज के साथ आता है, तो बहुत अधिक संभावना है कि वे इस पर क्लिक करेगा 

इनसभी तरीकों से Instagram reels viral कर सकते हैं इंस्टाग्राम के बारे में जान सकते हैं। 

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